कक्षा चौथी - हिंदी सप्ताह (क्रिया व भेद)

 शिक्षा के उद्देश्यों को पूर्ण रूप से प्राप्त करना तभी संभव हो पाता है जब शिक्षा में सह पाठयक्रम गतिविधियों को सम्मिलित किया जाए। सह पाठयक्रम गतिविधियों द्वारा बच्चे सक्रिय रहते हैं जिसके कारण उनका दिमाग  अधिक क्रियाशील बना रहता है और  छात्रों में सोचने समझने की क्षमता में वृद्धि होती है। छात्र पढ़ाई करते-करते मानसिक दुर्बलता महसूस करने लगते हैं जिससे उनकी  मानसिक स्थिति में छात्रों को ऊर्जावान बनाने के लिए उपयोग में लाई जाती हैं। छात्रों के स्वस्थ रहने के कारण छात्रों का शारीरिक विकास हो पाता है इन गतिविधियों के द्वारा छात्रों के भीतर समाहित कला एवं कौशल की पहचान करना संभव हो जाता है क्योंकि उस दौरान छात्र अपने वास्तविक व्यक्तित्व का प्रदर्शन करते हैं।

कक्षा चौथी के छात्रों ने हिंदी सप्ताह के अंतर्गत क्रिया से संबंधित गतिविधि में भाग लिया और क्रिया के महत्व को समझा कि  प्रत्येक वाक्य क्रिया से ही पूरा होता है। क्रिया हमें  समय सीमा के बारे में संकेत देती है । क्रिया से ही वाक्य का अर्थ स्पष्ट होता है। कर्म के आधार पर क्रिया के दोनों भेद (अकर्मक और सकर्मक क्रिया ) से संबंधित ज्ञान अर्जित करने में सक्षम हुए।









Comments

Popular posts from this blog

विराम चिह्न गतिविधि

विद्यालय में पुनः स्वागत है